आपकी पसंद क्या है "मक्खन या मार्जरीन"?

आपकी पसंद क्या है "मक्खन या मार्जरीन"?

हालांकि मक्खन की लोकप्रियता के बीच एक खराब प्रतिष्ठा है, लेकिन मार्जरीन ने इसकी कुछ कमियां भी साझा की हैं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि मध्यम मात्रा में मक्खन और मार्जरीन का सेवन किया जाए।

यह बहस कि क्या मक्खन या नकली मक्खन कई वर्षों से स्वस्थ है। लेकिन पोषण विशेषज्ञों के अनुसार मक्खन और मार्जरीन दोनों को मध्यम मात्रा में सेवन करना चाहिए।

मक्खन और मार्जरीन दोनों में समान वसा और कैलोरी होती है।

 

आइए उनकी उत्पादन प्रक्रियाओं और इतिहास दोनों को समझने की कोशिश करें।

 


मार्जरीन

मार्जरीन के आविष्कार की कहानी काफी हिंसक है। 1869 में प्रशिया युद्ध के कारण सैनिकों और निम्न वर्ग के लोगों के लिए "सस्ता और भारी मात्रा में मक्खन" का आविष्कार करने की चुनौती दी गई थी। फ्रांसीसी रसायनज्ञ में से एक पहले मार्जरीन बनाने के लिए बीफ वसा, दूध और नमक का उत्सर्जन करने के लिए क्रमिक था। समय के साथ अब बीफ वसा को मार्जरीन के लिए वनस्पति वसा से बदल दिया जाता है।

मार्जरीन में पानी, मट्ठा, नमक, रंग और इमल्सीफायर्स(तेल और तरल को बांधने के लिए) भी होते हैं। मार्जरीन को विटामिन और डी के साथ फोर्टिफाइड(अलगसे मिलाना) करना पड़ता है।

मार्जरीन का निर्माण करते समय, तरल वसा के सख्त होने की प्रक्रिया असंतृप्त फैटी एसिड से ट्रांस फैटी एसिड (संतृप्त वसा के समान शरीर पर कम स्वस्थ प्रभाव) में फैटी एसिड की रासायनिक संरचना को बदल देती है। इससे उच्च कोलेस्ट्रॉल और हृदय रोग हो सकते हैं।

 

 

 

मक्खन

मक्खन के आविष्कार की कहानी अनोखी और रोमांचक है। प्राचीन समय में एक बोरी पगडंडी पर एक जानवर की पीठ पर हिलाए गए बोरी में ठंडे दुधसे दूध मक्खन में बदल गया।

मक्खन प्राप्त करने के लिए ठंडा दूध का मंथन महत्वपूर्ण चरण है।

हम मक्खन में स्वाभाविक रूप से विटामिन और डी पा सकते हैं। स्वस्थ दृष्टि और स्वस्थ त्वचा में विटामिन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन डी शरीर को कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है, जो हड्डियों और दांतों को स्वस्थ बनाए रखने के लिए सबसे अधिक आवश्यक विटामिन है।

 

सभी चर्चा के बाद भी "मार्जरीन और बटर" दोनों की मध्यम सेवन की सिफारिश की जाती है, क्योंकि दोनों में से किसी का अति सेवन हमारे शरीर पर अस्वस्थ कारणों को प्रभावित कर सकता है।

 

तो अब आपको तय करना है कि क्या बेहतर बेहतर है ……

मार्जरीन या बटर




Post a Comment

please do not enter spam link in the comment box